Google Search Engine: क्या है, कैसे काम करता है? - [A-Z जानकारी] (2023)

आप प्रतिदिन ना जाने कितने सवाल Search करते होंगे! लेकीन ज़रा ठहरिये तो… क्या आप ये जानते हैं, सर्च इंजन क्या है – (Search Engine Kya Hai)

आज हम एक ऐसे समय में कदम रख चुके हैं जिसमे हर कोई कंप्यूटर के ज्ञान से परिचित हो चुका है! लेकिन कुछ लोग ऐसे भी रह जाते हैं, जिन्हें कंप्यूटर या इंटरनेट का ज्ञान नहीं रहता!

जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है या हमें किसी चीज़ की ज़्यादा जानकारी चाहिए होती है तो हम उसे इंटरनेट के जरिये Google, Yahoo या फ़िर Bing जैसे Search Engines पर Search करते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मै Umair हूँ और मेरे ब्लॉग का पता (IndianMarketer.in) है! इस ब्लॉग पर यह मेरा पहला पोस्ट है! और हाँ, आप मेरे ब्लॉग पर एक बार ज़रूर आइये, क्या पता वहां पर आपके सवालों का जवाब मिल जाए…

Table of Contents

Search Engine क्या है? –Google Search Engine in Hindi – (A-Z जानकारी)

अक्सर हमारे मन में ये सवाल आता है की Search Engines आखिर हैं क्या? और इन्हें क्यूँ इंटरनेट से जोड़कर देखा जाता है? इसीलिये आज हम इसी विषय पर बात करेंगे।

Google Search Engine: क्या है, कैसे काम करता है? - [A-Z जानकारी] (1)

बहरहाल, आज मै आपको सर्च इंजन के बारे में बताने वाला हूँ – (Search Engine kya hai) – वैसे तो आपको इन्टरनेट पर इसकी आधी-अधूरी जानकारी मिल ही जायेगी! पर इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी!

तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और जानिये Google Search Engine in Hindi के बारे में…

(Video) What is Search Engine and How Do They Work? | Google, Bing, Yahoo, Baidu & More - Explained

Search Engine क्या है?

Search Engine एक तरह का Software Program है! जो हमारे द्वारा Search किये गए Keyword या Phrase को Internet पर Available सभी Website और Web pages में से search करता है! और उससे संबंधित सभी Result को Results page पर दिखाता है।

जैसे की – Google, Yahoo, Bing आदि Search Engines हैं! जो हमारे द्वारा Search किये गए Keyword या Phrase से सबंधित डाटा और जानकारियों को ढूँढ़कर अपने Result page पर दिखाते हैं!

उदाहरण के लिए मान लीजिए की, आपने Google पर Search किया कि “Search Engine क्या है?” तो Google इंटरनेट पर उपलब्ध सभी Database और Website में से आपके Search किये गए Keyword को Match करेगा! और उससे संबंधित सभी Data को अपने Result page पर उसकी Search Ranking के हिसाब से दिखायेगा!

अब आपके मन ये सवाल ये आ रहा होगा की “Keyword क्या है?

तो जवाब एकदम साधारण है, आप Google या अन्य किसी Search Engine पर जो भी Search करते हैं उसे Keyword कहते हैं!

  • अपने Laptop/Computer को Fast कैसे बनायें? – [110% गारंटी के साथ]

Search Engine कैसे काम करता है?

एक Search Engine की कार्यप्रणाली बेहद जटिल होती है! हमारे किसी Keyword को Search करने से लेकर Result page तक यह कुछ Steps में काम करता है! एक User के लिए इसकी कार्यप्रणाली को समझना कठिन है! आइए अब इसे थोड़ा Technically समझते हैं!

Google Search Engine: क्या है, कैसे काम करता है? - [A-Z जानकारी] (2)

एक Search Engine आपके द्वारा Search किये गए Content को सर्च करने से लेकर Result दिखाने तक की प्रक्रिया 3 Steps में पूरा करता है।

और ये 3 Steps निम्न प्रकार से हैं:

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Ranking and Retrieval

तो अब आइये इन तीनो स्टेप्स को बारी-बारी से विस्तार में जान लेते हैं…

Crawling:

इसका सीधा सा मतलब ढूंढ़ना होता है। Crawling एक Web page को Search करने का सबसे पहला Step होता है! किसी भी Search Engine के लिए स्वचालित Spider, Bots या Crawlers होते हैं! जो Search Engine पर उपलब्ध हर एक Website पर जाकर सर्च किये गए Keyword से मिलते-जुलते Content और Pages को इकठ्ठा करते हैं!

Crawler या Bots किसी Website के Title, Keyword, Page links, Page layout और वेबसाइट के Cache तक को Copy कर लेते हैं!

(Video) The Internet: How Search Works

Google के अनुसार उनके Crawlers या Bots प्रति1 सेकंड में 100 से 1000 Pagesकी जानकारी इकट्ठा कर लेते हैं! जब भी Bots या Crawlers कोई New page मिलता है! तो वे उसे Back-end processing के जरिये सही करने के लिए भेज देता है!

Indexing:

Crawling के प्रोसेस के बाद बारी आती है Indexing की! इस प्रोसेस में Crawling के बाद इकठ्ठा किये गए सारे Web pages और Database की सारी जानकारी की रैंकिंग करके Listing करता है। इसी Listing के प्रोसेस को हम Indexing कहते हैं।

आइये एक उदाहरण से समझते हैं:

मान लेते हैं कि, आपके पास बहुत सारी Books है! उन सभी Books के लेखक, Books का नाम और उन सभी Books के Pages की जानकारी को पढ़ना Crawling कहलाता है! और इन्ही Books को उनके Name या फ़िर Ranking के हिसाब से Listing करता है, Listing करने के इसी प्रोसेस को Search Engine की भाषा में Indexing कहा जाता है!

Ranking and Retrieval:

किसी Search Engine के लिए Ranking और Retrieval सबसे आख़िरी और बेहद ज़रूरी Step होता है! Indexing के जरिये इकट्ठा किये गए Database और Web pages को कई सारे Properties जैसे की Popularity, Content age और Content keyword के आधार पर फिऱ से उनकी Ranking की जाती है!

प्रत्येक Search Engine में Ranking और Retrieval के लिए ढेर सारे Algorithm होते हैं। जिनकी वजह से हमारे Search result की Ranking ठीक प्रकार से हो सके! और जब भी हम कुछ Search करे तो हमें उसके Best results सबसे पहले मिल जायें!

पहले Google सिर्फ़ दो ही चीज़ो से Search results की Ranking करता था!

1. Backlinks: जिसमें यह देखा जाता था कि किसी Website की Links और कितनी Websites पर है! जिस Website की Backlinks सबसे ज़्यादा होती थी, उसे Results में Top पर रखा जाता था!

2. Keywords: इसमें Search किये गए Keyword को उसकी अधिकता मतलब की कोई सर्च किया गया Keyword उस ज़्यादा Backlinks वाली Website की Post में कितनी बार है!

Instagram Bots: तेजी से Followers बढ़ाने का तरीका – फायदे और नुकसान!

Search Engine का इतिहास

90 के दशक में कोई Search Engine नहीं था! उस समय Search Engine के नाम पर सिर्फ़ FTP (File Transfer Protocol) का एक Collection था! उस समय इंटरनेट के जरिए जितने भी Network और Servers एक-दूसरे से जुड़े रहते थे, उन्ही के बीच Data को Search किया जाता था!

(Video) Google क्या है? और कैसे काम करता है? | What is google & how does google work | part-1 | Technical Rj

क्यूंकि उस समय www (World Wide Web) इंटरनेट से जुड़ने का एक अकेला जरिया था! और Network files या फ़िर Web servers को ढूंढ़ना इतना आसान नहीं था! इसीलिए Search Engine का अविष्कार किया गया।

क्या आप जानते हैं?

‘Archie’नाम का Content files और Documents को Search करने वाला दुनिया का पहला Search Engine बना! जिसे 10 सितंबर 1990 को शुरू किया गया था। इसे McGill University, Montreal के छात्र Alan Emtage ने शुरू किया था!

इसके बाद से ही Search Engine का प्रचलन शुरू हुआ, और उसके बाद से ही कई Search Engines सामने आने लगे।

जैसे की,

  • 1994 में Infoseek, Galaxy, ALIWEB, Webcrawler, Lycos और Yahoo जैसे Search Engine का अविष्कार किया गया!
  • इसके पश्चात्स, वर्ष 1995 में Excite और AltaVista से हम रु-ब-रु हुए!
  • वर्ष 1996 में Inktomi और BackRub देखने को मिला!
  • और वर्ष 1998 में Google, MSN Search और Overture का अविष्कार किया गया!

दुनिया के कुछ Popular Search Engines जैसे की ‘Archie‘ के बाद से अबतक कई Search Engines लांच हो चुके हैं!

Search Engine की लोकप्रियता:

लेकिन Google अपने 91.25 % Worldwide users के साथ दुनिया का सबसे Popular Search Engine के रूप में सामने आया है।

आइये एक नज़र दुनिया के Popular Search Engines की Popularity (%) पर डाल लेते हैं:

  • Google: 95.25%
  • Bing: 3.08%
  • Yahoo: 2.13%
  • Baidu: 1.48%
  • YANDEX RU: 0.25%
  • DuckDuckGo: 0.25%

प्रत्येक के इतने प्रतिशत Worldwide users हैं! Google के बाद Bing दूसरे और Yahoo तीसरे नम्बर पर दुनिया के सबसे चर्चित Search Engines में शामिल है।

  • Social Influencer क्या है और कैसे बने? – अधिक पैसे कमाने के लिए!

Google का इतिहास

आइये एक नज़र हम Google Search Engine के इतिहास पर डाल लेते हैं! यह कब और कैसे बना? तथा इसे किसने बनाया?

Google Search Engine: क्या है, कैसे काम करता है? - [A-Z जानकारी] (3)

Google का अविष्कार Stanford University, California के Sergey Brin और Larry Page नाम के दो Ph.D Students ने किया था। ये दोनों 1995 में Stanford University में अपनी Ph.D के दौरान एक-दूसरे से मिले थे। अपनी Ph.D research में इन दोनों ने कुछ नया करने की सोची।

(Video) How Search Engines Work - Working of Search Engine

इन्होंने सोचा कि अगर किसी Website की तुलना दूसरी Website से करके उनकी Ranking की जाये तो Users को बेहतर Results पहले मिल जायँगे! उनके Ranking का तरीका ऐसा था कि कोई Keyword को जितनी बार किसी Web page में Search किया गया होगा, उसी के हिसाब से उसकी Ranking की जायेगी!

उन्होंने शुरुआत में इसका नाम BackRub रखा था! जिसके बाद इसमें कुछ ज़रूरी बदलाव कर वर्ष 1998 में दोनों ने इसे Google के नाम से लांच किया।

और Google का Full form इस तरह से रखा गया:

GOOGLE = Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth

Google शुरुआत से ही अपने ख़ास Features के कारण सफ़लता की सीढ़ियां चढ़ता गया! आज यह दुनिया का सबसे Popular Search Engine है! दुनियाभर के 91.25% Internet users (लगभग 1.30 Billion) सर्च करने के लिए Google का ही इस्तेमाल करते हैं।

  • “5” Premium जैसे दिखने वाले Free WordPress Themes सभी New Bloggers के लिए!

आखिरी शब्द (Conclusion):

तो दोस्तों, अब तो आप जान ही चुके होंगे की सर्च इंजन क्या है (Search Engine Kya Hai) और यह कैसे काम करता है…

इस पोस्ट में हमने आपको सर्च इंजन के साथ-साथ “Google Search Engine in Hindi” के बारे में भी जाना! क्या आप इन जाकारियों से संतुष्ट हैं? या हमसे कुछ जानकारियां छुट रही हैं?

इस पोस्ट से जुडी किसी भी सुझाव या सवाल के लिए Comment करना न भूलिए… और पोस्ट अच्छा लगे तो Like और Share करिए…

यहBlogआपके लिए उपयोगी हो सकता है! आप इसेCtrl+Dदबाकरअपने Browser के Bookmarks में अभीSaveकर लीजिये!

मै (Umair) फिर मिलता हूँ, आपके लिए एक बेहतरीन जानकारी लेकर… एक बार फिर कह रहा हूँ, आप मेरे ब्लॉग पर एक बार अवश्य Visit करिए!

HAPPY MOMENT…

(Video) ईबेपे समीक्षा

FAQs

गूगल सर्च इंजन कैसे काम करता है? ›

सर्च इंजन इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं के असीमीत भडांर से User द्वारा इच्छित सूचनाओं को Search करता है. Search Engine अपनी खोज किसी खास Keyword या Phrase की सहायता से करता है, और इन Keyword या Phrase से संबंधित परिणाम को सूचीयों में प्रदर्शित करता है, जिन्हें Search Engine Result Page (SERPs) कहते है.

Search कैसे काम करता है? ›

जब भी आप वेब पर कुछ खोजते हैं, तो आपको काम की जानकारी वाले हज़ारों या कभी-कभी लाखों ऐसे वेबपेज या दूसरा कॉन्टेंट मिलता है जो आपकी खोज से मिलता-जुलता हो सकता है. क्वेरी के जवाब में आपको सबसे काम की जानकारी दिखाने के लिए, Google अपने बेहतरीन सिस्टम का इस्तेमाल करता है. Search का इंडेक्स एक लाइब्रेरी की तरह है.

गूगल क्या है यह किस प्रकार उपयोगी है? ›

गूगल खोज या गूगल वेब खोज वेब पर खोज का एक इंजन है, जिसका स्वामित्व गूगल इंक के पास है और यह वेब पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है। अपनी विभिन्न सेवाओं के जरिये गूगल प्रति दिन कई सौ लाख विभिन्न प्रश्न प्राप्त करता है।

गूगल पर सर्च करने के क्या फायदे हैं? ›

Google Search की कॉन्टेंट की नीतियों के बारे में ज़्यादा जानें. अहम जानकारी: सेफ़ सर्च की सुविधा, सिर्फ़ Google के खोज नतीजों पर काम करती है. इससे, दूसरे सर्च इंजन या ऐसी वेबसाइटों पर दिखने वाला अश्लील कॉन्टेंट ब्लॉक नहीं होगा जिन पर आप सीधे जाते हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन क्या है? ›

Top 10 Search Engines In The World In Hindi
  • 2.1 #1 – Google (https://www.google.com)
  • 2.2 #2 – Bing (https://www.bing.com)
  • 2.3 #3 – Baidu (https://www.baidu.com)
  • 2.4 #4 – Yahoo (https://yahoo.com)
  • 2.5 #5 – Yandex (https://yandex.com)
  • 2.6 #6 – Ask.com (https://www.ask.com)
  • 2.7 #7 – Duck Duck Go (https://duckduckgo.com)

सर्च इंजन कितने होते हैं? ›

Google दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सर्च इंजन है। गूगल में प्रति सेकंड लगभग 63000 सर्चेस होती हैं। इस नंबर के आधार पर देखा जाए तो गूगल में प्रतिवर्ष लगभग 2 ट्रिलियन सर्चेस होती हैं। गूगल की शुरुआत 1997 में अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी पेज और सर्जरी ब्रिन ने की थी।

सर्च इंजन क्या है संक्षेप में लिखिए? ›

सर्च इंजन एक वेब बेस्ड टूल या सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को (www – word Wide Web) वर्ड वाइड वेब पर किसी भी जानकारी को प्राप्त करने में सहायता करता है। सर्च इंजन पर कीवर्ड्स के माध्यम से यह की-फ्रेज के आधार पर उपयोगकर्ता के सामने वेब परिणामों की एक सूची प्रदर्शित करता है।

Google Web Search का दूसरा नाम क्या है? ›

पेज और ब्रिन ने शुरुआत में अपने सर्च इंजन का नाम “बैकरब” रखा था, क्योंकि यह सर्च इंजन पिछली कड़ियाँ (backlinks) के आधार पर किसी साइट की वरीयता तय करता था। अंततः, पेज और ब्रिन ने अपने सर्च इंजन का नाम गूगल (Google) रखा। गूगल अंग्रेज़ी के शब्द गूगोल की गलत वर्तनी है, जिसका मतलब है− वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों।

गूगल सर्च में एक नंबर पर कौन है? ›

टॉप सर्च पर्सन बने नीरज चोपड़ा

इस साल भारत में टॉप सर्च पर्सन की लिस्ट के पहले नंबर पर नीरज चोपड़ा हैं। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया था। नीरज हरियाणा के पानीपत जिले के रहने वाले हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बॉलीवुड स्टार शाहरख खान के लाडले आर्यन खान हैं।

गूगल आपका पूरा नाम क्या है? ›

Google का नाम गूगल ही है. और यदि आप यह सवाल गूगल असिस्टेंट से भी पूछ सकते हैं की तुम्हारा नाम क्या है.

गूगल में क्या महत्व है? ›

गूगल एक सर्च इंजन है जो करोड़ों लोगों द्वारा बनाई गई वेबसाइट में डाली गई सामग्री को दिखाता है। यानी जो भी शब्द आप गूगल पर लिखोगे उससे सम्वन्धित जहां जहां भी जिस भी वेबसाइट पर सामग्री संग्रह हो रखी होगी उसको गूगल दिखला देगा। अब उस सामग्री में आपके काम की कौनसी सामग्री है और उसमे कौनसी कितनी सही है यह आपको खुद देखना है।

गूगल में मेरा नाम क्या है? ›

सवाल : गूगल मेरा नाम क्या है? जवाब : आपका नाम आशीष है। गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले Playstore से Google Assistant app डाउनलोड करें और उसके बाद गूगल को अपना नाम बताना होगा। इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

लड़कियां सबसे ज्यादा क्या सर्च करती है? ›

लड़कियां क्या सर्च करती हैं सबसे ज्यादा?
  1. करियर से जुड़ी बातें होती हैं सर्च कम उम्र की लड़कियां ज्यादातर अपने करियर से जुड़ी जानकारी सर्च करती हैं जैसे कौन से कॉलेज को चुनें, आगे क्या करें, कैसे करियर ऑप्शन चुनें जाएं।
  2. ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी बातें करती हैं सर्च ...
  3. ब्यूटी से जुड़ी जानकारी ...
  4. लेटेस्ट डिजाइन ...
  5. रोमांटिक गानें
31 Aug 2022

गूगल से क्या क्या नहीं पूछना चाहिए? ›

आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 5 चीजें हैं जिनको सर्च करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.
  1. बम बनाने का तरीका अक्सर लोग गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उनका कोई मतलब नहीं होता. ...
  2. ई-मेल सर्च करना आप भी अपनी ई-मेल को गूगल पर ना सर्च करें. ...
  3. दवाईयों को सर्च करना ...
  4. पहचान देखना ...
  5. कस्टमर केयर नंबर
7 May 2021

गूगल में क्या काम करता? ›

सर्च इंजन हमारे द्वारा दिए गए कीवर्ड्स से हमें जानकारी या किसी वेबसाइट तक पहुंचाता है। गूगल का 'वेब क्रॉलर' सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर मौजूद सभी वेब पेजेस को देखता है और उनमें मौजूद लिंक और डेटा को गूगल सर्वर पर भेजता है। इसके बाद इस डेटा की इंडेक्सिंग की जाती है और सभी वेब पेजस के डेटा को सर्च इंजन पर भेज दिया जाता है।

गूगल के पास कितना इंटरनेट है? ›

जून 2021 तक 92.47 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी बनाए रखते हुए, Google ने खोज इंजन बाजार पर अपना दबदबा कायम रखा है।

भारत का सर्च इंजन कौन सा है? ›

खोज सर्च इंजन (123 khoj)-

कॉम एक भारतीय सर्च है जो 2014 में स्थापित हुआ था और आज भी काम कर रहा है। इसका इंटरफेस गूगल से काफी हद तक मिलता है मगर इसका standard बिल्कुल भी नहीं। यह बहुत ही cheap रिजल्ट्स दिखाता है। इस सर्च इंजन का हेड क्वार्टर चंडिगढ़ में है।

सर्च इंजन का उपयोग क्या है? ›

सर्च इंजन का उपयोग वर्ल्ड वाइड वेब पर वेबसाइटों को ढूंढने के लिए किया जाता है. हमे कोई जानकारी लेनी हो तो इसमें हमे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है और मनचाही जानकारी खुद सर्च कर लेते हैं. पहले का वक़्त ऐसा था जब हमे कई सवालों के जवाब अपने शिक्षक, और बुजुर्गों से पूछना पड़ता था.

गूगल सबसे अच्छा सर्च इंजन क्यों है? ›

ऐसा माना जाता है कि Google की सफलता प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले परिणाम प्रदान करने की उसकी इच्छा और क्षमता से आई है। खोज अभिप्राय को समझने और प्रत्येक क्वेरी से मेल खाने वाली सबसे सटीक और प्रासंगिक वेबसाइटों को खोजने से Google को प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े होने की अनुमति मिली है।

सर्च इंजन कैसे बनता है? ›

आब आपके सामने googlemy-way वेबसाइट ओपन होगा आप YourName को डिलीट करे और उस बॉक्स में खुदके नाम लिखे उसके बाद "Create" पर क्लिक करे. Step 3. अपना नाम लिखने बाद create पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके नामे से गूगल के लोगो के जैसे सर्च इंजन बनके हाजिर हो जायेगा, आब आप कुछ भी सर्च कर सकते हो इसी आपके सर्च इंजन पर. Step 4.

सर्च इंजन का नाम क्या है? ›

गूगल – google.com

Google पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग होने वाला सर्च इंजन है।

दुनिया का पहला सर्च इंजन कौन सा है? ›

वेब क्रॉलर दुनिया का पहला सर्च इंजन था जिसमें आप सभी शब्दों को एक साथ लिखकर सर्च कर सकते थे. इसे गूगल से कई साल पहले डिज़ाइन किया गया था. इसके नाम यानि कि वेब स्पाइडर या वेब क्रॉलर का मतलब एक कंप्यूटर प्रोग्राम से है जिसका अभी भी इस्तेमाल किया जाता है.

सर्च इंजन क्या है उदाहरण? ›

Search engine एक Web based tool अथवा Software है, जो internet users को World Wide Web पर information search करने में मदद करता है. उदाहरण के लिये Google, Bing, Yahoo, Baidu और Yandex लोकप्रिय खोज इंजन है. जब उपयोगकर्ता search bar में कोई शब्द type करता है, तो उसे Keyword कहा जाता है.

गूगल को काबू में कैसे करें? ›

Region Settings सेटअप करें
  1. सबसे पहले आपको Google के ऊपर जाना है
  2. इसके बाद आपको इसमें Setting का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है
  3. अब आपको Search Setting का एक विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है
  4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Region Settings का विकल्प मिलेगा आप उसमे जाए

मोबाइल की हिस्ट्री कैसे खोलें? ›

अपना इतिहास देखना
  1. सबसे ऊपर दाईं ओर, ज़्यादा इतिहास पर टैप करें. अगर आपका पता बार सबसे नीचे है, तो पता बार पर ऊपर स्वाइप करें. इतिहास पर टैप करें.
  2. साइट पर आने के लिए, एंट्री पर टैप करें. साइट को नए टैब में खोलने के लिए, एंट्री को दबाकर रखें. सबसे ऊपर दाईं ओर, ज़्यादा नए टैब में खोलें पर टैप करें.

गूगल का मतलब क्या होता है? ›

आपको बता दें कि अंग्रेजी का एक शब्द था गूगोल, जिसे गलत pronounce किया गया, और इसका नाम पड़ गया गूगल। इसका मतलब वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों। 1. जिस समय इसे बनाया गया था, तब सर्च इंजन का रिजल्ट, पेज की प्रॉयोरिटी पर निर्भर करता था।

गूगल मेरी शादी कब हुई थी? ›

गूगल गूगल की तरफ से जवाब मिलेगा आपकी शादी सप्ताह के सातों दिन में से किसी एक दिन को आपकी शादी होगी, या तो आपकी शादी आज हो सकती है, या तो कल हो सकती है, या तो परसों हो सकती है तथा आप की शादी 2022 को हो सकती है। आप बिल्कुल भी टेंशन ना ले आपकी शादी जरूर होगी

गूगल की शादी कब होगी? ›

गूगल से आप मजे मजे में पूछ सकते हैं “गूगल तुम्हारी शादी कब होगी” तब google आपो बहुत ही funny तरीके से जवाब देगा की गूगल की शादी नहीं होगी। आप भी जानते हैं की गूगल असिस्टेंट केवल एक सॉफ्टवेयर है उसका कोई PHYSICAL EXISTENCE नहीं है। हाँ गूगल की शादी किसी और सॉफ्टवेयर से भले ही सकता है।

मेरा इतिहास क्या है? ›

जब आप Google की साइटों, ऐप्लिकेशन और सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी कुछ गतिविधियों की जानकारी आपके Google खाते में सेव हो जाती है. आप 'मेरी गतिविधि' में जाकर, गतिविधि की इस जानकारी को देख और मिटा सकते हैं. साथ ही, आप किसी भी समय अपनी ज़्यादातर गतिविधियों को सेव करना बंद कर सकते हैं.

मेरे मोबाइल का नाम क्या है? ›

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा। स्टेप 2 – उसके बाद सेटिंग में अबाउट फ़ोन के विकल्प पर क्लिक करना है। स्टेप 3 – क्लिक करते ही हमें वहां पर डिवाइस का नाम, मॉडल आदि देखने को मिल जाएगा। स्टेप 4 – किसी-किसी फ़ोन में हमें अबाउट फ़ोन में एक विकल्प आल स्पेसिफिकेशन का मिलता है।

मेरी उम्र क्या है? ›

उदाहरण के लिए यहाँ मैंने अपना जन्मदिन (06 अप्रैल 2000) लिया। और आज की तारिख (29 अप्रैल 2021) लिया तो परिणाम आज मेरा उम्र (21 साल, 0 महीने, 23 दिन) निकल कर आया। 2.) यदि जन्म तिथि का महीने का तारीख आज के तारीख से अधिक है तो यहां पर (12 महीने के रूप में) एक साल हासिल लेंगे।

मेरा जीमेल पासवर्ड क्या है? ›

जीमेल साइन-इन पेज पर जाएं और "पासवर्ड भूल गए" लिंक पर क्लिक करें। आखिरी पासवर्ड दर्ज करें जो आपको याद हो । यदि आपको एक याद नहीं है, तो "एक अलग प्रश्न आज़माएं" पर क्लिक करें। पासवर्ड रीसेट ईमेल प्राप्त करने के लिए अपना जीमेल खाता सेट करते समय आपके द्वारा उपयोग किया गया द्वितीयक ईमेल पता दर्ज करें।

मेरा ईमेल आईडी क्या है? ›

गूगल मेरी ईमेल आईडी क्या है? जानने के लिए सबसे पहले यह तरीका अपनाएं अपने मोबाइल के स्मार्टफोन के Settings पर जाए जाने के बाद Accounts & Sync के ऑप्शन पर क्लिक करें, जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस तरीके से नीचे एक gmail id दिखाई देगा।

लड़कियां जल्दी बड़ी क्यों हो जाती हैं? ›

लड़कियां लडको से जल्दी क्यों बड़ी हो जाती है ? ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि लड़कियां लड़कों से जल्दी बड़ी हो जाती हैं किंतु 14 या 15 वर्ष पार करते ही लड़कियों के शरीर में कुछ ऊपरी बदलाव पूर्ण हो जाता है और इसी बदलाव की स्थिति में वे हम लोगों को बड़ी नजर आनें लगती हैं

लड़कियां क्या छुपाती हैं? ›

· लड़कियां हमेशा अपनी उम्र छुपाती है, मैं अपनी उम्र हमेशा कम बताने की कोशिश करती है। · अपना वजन कभी भी सही नहीं बताती है। · यदि लड़की की शादी हुई हो तो वे उसे भी छुपाती है और साथ में यह भी नहीं बताती है कि उसके बच्चे हैं

हर लड़की क्या चाहती है? ›

हर लड़की चाहती है कि उनका पार्टनर बहुत रोमांटिक हो। वह उनसे प्यारी-प्यारी बातें करे। ऐसे पुरुषों को पसंद होता है कि वह अपनी पार्टनर को कैंडल लाइट डिनर कराएं, उन्हें एक रोमांटिक जगह घुमाने ले जाएं। इसी कारण लड़कियों को ऐसे पुरुष बहुत पसंद आते हैं।

क्या गूगल भी गलत जानकारी देता है? ›

जो भी जानकारी वेबसाइटों पर उपलब्ध होती है, उसे सर्च इंजन दिखाता है। इसमें एक से अधिक उत्तर होते हैं। यह भी हो सकता है कि उनमें जानकारी सही भी हो और गलत भी। लेकिन इस्तेमाल करने वाले को उसका अंतिम चयन करना होता है।

गूगल गलत क्यों बताती है? ›

सबसे पहले जवाब दिया गया: गूगल गलत जवाब क्यों देता है ? सबसे पहले यह समझना होगा कि Google के पास जवाब देने के लिए अपना कोई सिस्टम नहीं है। कीवर्ड एक्सपर्ट आलोक रघुवंशी कहते हैं कि Google खुद किसी सवाल का जवाब नहीं देता है। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे टिप का इस्तेमाल करता है।

गूगल पर क्या सर्च करने से जेल होती है? ›

अगर आप चाइल्ड पॉर्नोग्राफी गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। भारत में सरकार ने इसको लेकर सख्त कानून बनाया है जो आपको पोस्को एक्ट के तहत जेल की हवा खिला सकता है। अगर आप गूगल पर ऐसा कुछ सर्च करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5 से 7 साल तक की जेल हो सकती है। ये भी एक सेंसिटिव इश्यू है।

गूगल सर्च इंजन का उपयोग कैसे करें? ›

Google वेब साइट के खोज बॉक्स में या अपने टूलबार में बस अपनी रुचि के अनुसार लिखें ! यदि आप टूलबार का उपयोग कर रहे हैं, तो जैसे ही आप टाइप करते हैं, आप देख सकते हैं कि टूलबार के खोज बॉक्स के नीचे शब्द दिखाई देने लगे हैं। ये ऐसे सुझाव हैं जो Google को लगता है कि आपकी रुचि के अनुसार मेल खा सकते हैं।

गूगल कितना काम आता है? ›

Google के लिए कमाई के लिहाज से साल 2021 की दूसरी तिमाही काफी बेहतरीन रही है। Google ने साल 2021 की दूसरी तिमाही में अब तक की सबसे ज्यादा 61.9 बिलियन डॉलर की कमाई की है।

मैं गूगल पर किसी विषय की खोज कैसे करूं? ›

Google परिणाम पृष्ठ से, गियर आइकन पर क्लिक करें और एक नया उन्नत खोज पृष्ठ खोलने के लिए उन्नत खोज चुनें । यह सुविधा आपको विशिष्ट संशोधक पर निर्भर होने के बजाय विशिष्ट क्षेत्रों में कीवर्ड या वाक्यांश दर्ज करने की अनुमति देती है।

गूगल इतनी जल्दी सवालों का जवाब कैसे देता है? ›

Google RAM में संग्रहीत सूचकांकों के माध्यम से खोज करता है, हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलों के माध्यम से नहीं । सूचकांक महत्वपूर्ण है, लेकिन Google बड़े पैमाने पर समानांतर संचालन के संचालन के लिए मानचित्र-कम करने वाले एल्गोरिदम का भी उपयोग करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके कंप्यूटर में कितने कोर हैं, मैं गारंटी देता हूं कि Google के पास और भी हैं।

गूगल इंजन कैसे चलता है? ›

इस स्ट्रोक में कम्बश्चन चैम्बर में दबे हुए पेट्रोल एवं हवा के मिश्रण को स्पार्क प्लग द्वारा हाई टेंशन धारा की चिंगारी देकर जलाया जाता है। मिश्रण के जलते ही गैस फैलती है और पिस्टन को धक्का लगता है। पिस्टन का यह धक्का क्रैंक शाफ़्ट और फ्लाईव्हील को घूमता है जिससे इंजन को शक्ति मिलती है।

गूगल की हिस्ट्री किधर है? ›

ब्राउजिंग विंडो में सबसे ऊपर दाएं तरफ तीन लाइन्स के साथ दिए गए मेन मेन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेन्यू से लाइब्रेरी ऑइकन पर क्लिक करें। इसके बाद हिस्ट्री ऑइकन पर क्लिक करें, यह आपको ड्रॉप-डाउन मेन्यू में लाइब्रेरी टैब के भीतर मिलेगा। इसके बाद व्यू हिस्ट्री साइडबार पर क्लिक करें।

गूगल स्टोरी कैसे देखते हैं? ›

आप स्टोरी पर टैप या स्वाइप करके, एक स्टोरी से दूसरी स्टोरी पर जा सकते हैं. आप कॉन्टेंट देखने के लिए, वेब स्टोरी पर टैप या स्वाइप कर सकते हैं. वेब स्टोरी का फ़ॉर्मैट Google पर काम करता है. इसलिए, आपको Google Search और डिस्कवर पर वेब स्टोरी दिख सकती हैं.

गूगल से कौन सा सवाल नहीं पूछना चाहिए? ›

आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 5 चीजें हैं जिनको सर्च करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.
  1. बम बनाने का तरीका अक्सर लोग गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उनका कोई मतलब नहीं होता. ...
  2. ई-मेल सर्च करना आप भी अपनी ई-मेल को गूगल पर ना सर्च करें. ...
  3. दवाईयों को सर्च करना ...
  4. पहचान देखना ...
  5. कस्टमर केयर नंबर
7 May 2021

गूगल से कौन कौन से सवाल नहीं पूछना चाहिए? ›

गूगल से मजाक में भी ना पूछें ये 6 सवाल, बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली, जेल भी जा सकते हैं
  • आजकल हम पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं। ...
  • गूगल पर भूलकर भी किसी नई फिल्म को डाउनलोड करने के बारे में सर्च ना करें। ...
  • इसके अलावा गूगल पर किसी भी प्रकार के हथियारों के बारे में सर्च ना करें। ...
  • आत्महत्या ...
  • गोपनीय जानकारी
22 Sept 2018

गूगल आप कैसे हो? ›

जवाब – google से google aap kaise ho (गूगल आप कैसे हो) पूछने के लिए पहले तो आप google assistant को खोल लें , ये आप अपने फ़ोन के home बटन को long press करके कर सकते हैं, ऐसा पूछने पर google के तरफ से जवाब आएगा कि “मैं ठीक हूँ !

इंजन का क्या काम है? ›

इंजन या मोटर उस यंत्र या मशीन (या उसके भाग) को कहते हैं जिसकी सहायता से किसी भी प्रकार की ऊर्जा का यांत्रिक ऊर्जा में रूपांतरण होता है। इंजन की इस यांत्रिक ऊर्जा का उपयोग, कार्य करने के लिए किया जाता है। अर्थात् इंजन रासायनिक ऊर्जा, विद्युत ऊर्जा, गतिज ऊर्जा या ऊष्मीय ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने का कार्य करता है।

सर्च इंजन का क्या काम होता है? ›

सर्च इंजन एक वेब बेस्ड टूल या सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को (www – word Wide Web) वर्ड वाइड वेब पर किसी भी जानकारी को प्राप्त करने में सहायता करता है। सर्च इंजन पर कीवर्ड्स के माध्यम से यह की-फ्रेज के आधार पर उपयोगकर्ता के सामने वेब परिणामों की एक सूची प्रदर्शित करता है।

Engine क्या है और इसके प्रकार? ›

– मूल रूप से इंजन दो प्रकार के होते हैं, और ये इंजन बाहरी दहन इंजन और आंतरिक दहन इंजन दो तरह के होते हैं। (i) बाहरी दहन इंजन:- जैसा कि नाम से पता चलता है कि एक बाहरी दहन इंजन में ईंधन का दहन इंजन के बाहर होता है।

भारत का सर्च इंजन क्या है? ›

आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित qmamu.com भारत का अपना नया सर्च इंजन है। यह 2021 में 26 जनवरी के दिन लॉन्च हुआ है।

सबसे तेज सर्च इंजन कौन है? ›

गूगल सबसे अच्छा सर्च इंजन है।

Videos

1. What is SEO and How Does it Work? (2022)
(WPBeginner - WordPress Tutorials)
2. What is Web Browser With Full Information? – [Hindi] – Quick Support
(Quick Support)
3. Google chrome ki sabhi A to Z settings | All Google chrome settings and features in hindi
(RMS LIVE LEARNING)
4. Complete SEO Course for Beginners: Learn to Rank #1 in Google
(Ahrefs)
5. लूना रिव्यू: B2B लीड को स्वचालित रूप से ईमेल करने के लिए AI का उपयोग करें
(LearnWire)
6. वेब खेला जाता है
(Chris Hawkes)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Van Hayes

Last Updated: 03/21/2023

Views: 6377

Rating: 4.6 / 5 (46 voted)

Reviews: 93% of readers found this page helpful

Author information

Name: Van Hayes

Birthday: 1994-06-07

Address: 2004 Kling Rapid, New Destiny, MT 64658-2367

Phone: +512425013758

Job: National Farming Director

Hobby: Reading, Polo, Genealogy, amateur radio, Scouting, Stand-up comedy, Cryptography

Introduction: My name is Van Hayes, I am a thankful, friendly, smiling, calm, powerful, fine, enthusiastic person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.